Today: Saturday Oct 16, 2021

27 नवम्बर, 2020 को प्रकाशित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी करेंट अफेयर्स

Posted on Nov 30 2020 | Author: Ashok Sharma

देश में को-वेक्सीन का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरू

  • देश में भारत बायोटेक की को—वैक्सीन का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो गया है। देश के 130 सेंटर पर पहली डोज दी गई है। एम्स में खुद डॉ. एमवी पदम श्रीवास्तव ने पहला डोज लिया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने एनर्जी स्वराज यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सौर ऊर्जा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए 11 वर्ष तक देशभर में चलने वाली एनर्जी स्वराज यात्रा को रवाना किया। इस यात्रा में सौर गांधी के नाम से मशहूर प्रो. चेतन सोलंकी 11 वर्ष तक बस के माध्यम से पूरे भारत में घूमेंगे। मध्य प्रदेश के खरगोल जिले की झिरनिया तहसील में जन्मे सोलंकी आईआईटी मुंबई के छात्र रह चुके हैं और पिछले 20 वर्षों से सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने चेतन को मध्य प्रदेश में सौर ऊर्जा के लिए प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 दिसंबर तक बढ़ाई

  • कोरोना काल से ही बंद चल रही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को डीजीसीए ने 31 दिसंबर तक के रोक दिया है। अब सिर्फ वंदे भारत मिशन, एयर बबल समझौते वाली उड़ानें और डीजीसीए की मंजूरी से चल रहीं विशेष विमान सेवाएं ही उड़ान भर रही हैं।

मीठी क्रांति : देश के पांच राज्यों में मधुमक्खी पालन और शहद संग्रह करने वालों के लिए एफपीओ की स्थापना होगी

  • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पांच राज्यों में मधुमक्खी पालन करने वालों और शहद संग्रह करने वालों के लिए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की स्थापना में मदद करने के एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम सहकारी संस्था नाफेड ने बनाया है। एक केंद्रीय योजना के तहत 10,000 एफपीओ का गठन किया जाना है। इसी मीठी क्रांति का नाम दिया जा रहा है। शुरुआत पांच एफपीओ मुरैना (मध्य प्रदेश), सुंदरवन (पश्चिम बंगाल), पूर्वी चंपारण (बिहार), मथुरा (उत्तर प्रदेश) और भरतपुर (राजस्थान) में स्थापित किए जाएंगे। इससे 340 गांव दायरे में आएंगे। इन पांच एफपीओ के माध्यम से, 4,000-5,000 मधुमक्खी पालकों और शहद संग्राहकों को सीधे लाभान्वित किया जाएगा।

चर्चा में रहने वाली अन्य खबरें इस प्रकार हैं-

  • भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला दो दिन के नेपाल दौरे पर काठमांडू पहुंचे। नेपाल के साथ सीमा विवाद के बीच रणनीतिक स्तर का यह पहला दौरा है। वे अपने समकक्ष से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

  • उत्तर प्रदेश में हर संपत्ति की यूनिक आईडी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू। इसके तहत प्रदेश के सभी नगर निकायों की संपत्तियों को 17 अंकों का कोड जारी किया जाएगा।

  • अमेजॉन और फ्यूचर कूपोन्स के बीच मध्यस्थता प्रक्रिया से खुद को अलग करने की फ्यूचर रिटेल लिमिटेड की याचिका को सिंगापुर की मध्यस्थता अदालत ने खारिज कर दिया है। अंतरिम आदेश के तहत अदालत (आर्बिट्रेशन कोर्ट) ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड पर कंपनी की परिसंपत्तियों के किसी भी तरह के हस्तांतरण, या किसी करार के तहत दूसरे पक्ष से फंड हासिल करने के लिए प्रतिभूतियां जारी करने पर रोक लगायी है।

  • भारत की दो लॉ स्टूडेंट्स को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से स्नातकोत्तर डिग्री के लिए 2021 रोड्स छात्रवृत्ति  मिलेगी। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली की अनुप्रिया धोंचक और कैंपस लॉ सेंटर की मिस्बाह रेशी विवि की ओर से प्रतिष्ठित रोड्स स्कॉलरशिप के लिए चुनी गई हैं।

  • यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में 1.40 सेकंड में एक बच्चा एचआईवी से संक्रमित हुआ। Reimagining A Resilient HIV Response For Children, Adolescents And Pregnant Women Living With HIV रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष एचआईवी पीडि़त बच्चों की कुल संख्या 2.8 मिलियन थी और लगभग 1,10,000 बच्चों की एड्स से मृत्यु हुई।

  • ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वे में एशिया में भारत में रिश्वतखोरी की दर सर्वाधिक 39 फीसदी रही। दूसरे स्थान पर कम्बोडिया 37 फीसदी और तीसरे स्थान पर इंडोनेशिया (30 प्रतिशत) रहा। जनवरी में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत का भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में 180 देशों में 80वां स्थान था।

  • नेपाल और चीन मिलकर नापेंगे माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई। नेपाल की मंत्रा पद्मा कुमारी आर्यल ने कहा कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई नापने के लिए भूमि प्रबंधन, सहकारिता और गरीबी उन्मूलन मंत्रालय को अधिकृत किया है। माउंट एवरेस्ट की वर्तमान ऊंचाई 8848 मीटर है, जो 1954 में सर्वे ऑफ इंडिया में बताई गई थी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवडिय़ा में 80वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस 25 व 26 नवंबर को आयोजित की गई।

  • इटली के प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब नापोली ने महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना के नाम पर नापोली स्टेडियम का नाम रखा है। माराडोना के निधन के बाद यह घोषणा की गई।

  • फ्यचूर ऑफ रीजनल को-आपॅरेशन इन एशिया एंड पैसेफिक रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया में एफडीआई के लिए दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश रहा। रिपोर्ट के अनुसार 2004 से 2015 के बीच भारत को 8,004 परियोजनाएं हासिल हुईं।

निधन

  • टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के संस्थापक फकीरचंद कोहली का निधन हो गया है। पद्म भूषण से सम्मानित कोहली को भारतीय आईटी इंडस्ट्री का जनक माना जाता है।

26 नवंबर 2020 को मनाए गए दिवस

  • 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा देश के संविधान को स्वीकृत किया गया था, इसलिए प्रतिवर्ष संविधान दिवस मनाया जाता है।
New Release