Today: Monday Jun 21, 2021

26 नवम्बर, 2020 को प्रकाशित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी करेंट अफेयर्स

Posted on Nov 28 2020 | Author: Ashok Sharma

ग्रैग बारक्ले बने आईसीसी के चेयरमैन

  • न्यूजीलैंड के ग्रैग बारक्ले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। भारत के शशांक मनोहर के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली चल रहा था। बारक्ले न्यूजीलैंड क्रिकेट के निदेशक हैं।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्ट्रीय टीएक्स-2 पुरस्कार

  • उत्तर प्रदेश के पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्ट्रीय टीएक्स-2 पुरस्कार प्रदान किया गया है। यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के प्रमुख मिंडोरी पैक्सटन ने एक वर्चुअली  समारोह में राज्य के प्रमुख मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) सुनील पांडे को यह पुरस्कार दिया। यह पुरस्कार पाने वाला पीलीभीत टाइगर रिजर्व देश की पहली टाइगर रेंज है।

गुजरात के केवडिय़ा में 80वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के केवडिय़ा में 80वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस 25 व 26 नवंबर को आयोजित की गई। अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन की शुरुआत वर्ष 1921 में की गई थी।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल का सम्मान किया

  • विश्व प्रसिद्ध ब्रिटेन के कैंब्रिज विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति में सुधारात्मक बदलावों के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का सम्मान किया है। निशंक को यह सम्मान वर्चुअली प्रदान किया गया।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने 'ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल लॉन्च किया।

  • पोर्टल से देश में कहीं भी एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के लिए डिजिटल रूप से आवेदन करने में मदद करेगा। साथ ही आई-कार्ड प्राप्त करने में मदद करेगा। साथ ही गहलोत ने गुजरात के वडोदरा में एक 'गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स' का उद्घाटन किया। ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को आश्रय प्रदान करने वाला गरिमा गृह लक्ष्मण ट्रस्ट के सहयोग से चलाया जाएगा। ऐसे 13 गरिमा गृह 10 शहरों शहरों में वडोदरा, नई दिल्ली, पटना, भुवनेश्वर, जयपुर, कोलकाता, मणिपुर, चेन्नई, रायपुर, मुंबई में बनाए जाएंगे।

चर्चा में रहने वाली अन्य खबरें इस प्रकार हैं-

  • देश में 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने से पहले 0 लगाना होगा। दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के 29 मई, 2020 को की गई सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

  • लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मारक डाक टिकट जारी किया। साथ ही एक सिक्का जारी किया। यह सिक्का चार धातुओं से बना है। जिस पर साल 1920-2020 और लखनऊ विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह अंकित करने के साथ ही विवि का 'लाइट एंड लर्निंग' लोगो है। मैसूर यूनिवर्सिटी और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी तीसरी ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसे 100 साल पूरे होने पर स्मारक सिक्का मिला है।

  • भारत की ओर से इस साल ऑस्कर अवाड्र्स के लिए विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में मलयालम फिल्म जलीकट्टू को चुना गया है। यह फिल्म भारत की ऑफिशियल एंट्री है।

  • स्कॉटलैंड सैनेटरी प्रोडक्ट्स को फ्री करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। स्कॉटिश संसद ने लड़कियों एवं महिलाओं के पीरियड प्रोडक्ट्स फ्री करने वाला बिल पास कर दिया है।

  • भारतीय जनता पार्टी के विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। सिन्हा लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार निर्वाचित हुए हैं।

  • केंद्र सरकार ने देश के पांच राज्यों गुजरात, मेघालय, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सात कृषि प्रसंस्करण क्लस्टरों को मंजूरी दी है। इन पर कुल लागत 234.68 करोड़ रुपए आएगी।

  • भारतीय नौसेना ने अमेरिका से दो एमक्यू-9बी सीगार्जियन अनमैन्ड एरिअल व्हीकल्स (यूएवी) लीज पर लिए हैं। इन प्रिडेटर ड्रोन को पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तैनात किया जा सकता है। ये लगातार 30 घंटे तक उडऩे और 5000 नॉटिकल माइल्स तक देखने में सक्षम हैं।

  • चक्रवाती तूफान निवार ने तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में तबाही मचाई। तूफान के कारण प्रभावित इलाकों में तेज बारिश हुई।

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्मी विलास बैंक के डीबीएस बैंक इंडिया लि. में विलय को मंजूरी दी। साथ ही लक्ष्मी विलास बैंक से जमाकर्ताओं के धन निकासी की सीमा भी हटा दी है।

निधन

  • अर्जेन्टीना के प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। 60 वर्षीय माराडोना के निधन पर भारत के केरल राज्य में 2 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया। माराडोना ने 1986 का फुटबॉल वल्र्ड कप जिताया था। माराडोना हैंड ऑफ गॉड के नाम से मशहूर थे। 1986 के विश्वकप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ माराडोना के हाथ से लगकर गोल हुआ, जिसे रैफरी नहीं देख पाए और इंग्लैंड मैच हार गया। यही गोल इतिहास में हैंड ऑफ गॉड के नाम से प्रसिद्ध है।

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन हो गया। वे एक माह पूर्व कोरोना की चपेट में आए थे।
New Release